कांच की छड़ पर कौन-सा आवेश होता है?

INTRODUCTION

Hey cutie, welcome to my website Darkrown.com jahan aap sikh sakte CBSE ke 12th Class ki Physics bahut asani se.

Khair iss Post ka Question bhale hi कांच की छड़ पर कौन-सा आवेश होता है? hai, lekin iss post me aap कांच की छड़ ke alawa प्लास्टिक की छड़, बिल्ली के समूर aur रेशम पर कौन-सा आवेश होता है? iss bare me bhi janoge.

EXPLANATION

Well iss question ka answer CBSE ke Class 12th ki Physics ki book ke page no.3 me kuch aisa bataya gaya hai

परिपाटी के अनुसार काँच की छड़ अथवा बिल्ली के समूर पर आवेश धनात्मक कहलाता है तथा प्लास्टिक की छड़ अथवा रेशम पर आवेश ऋणात्मक कहलाता है।

From: CBSE > 12th class > Subject physics part-1 > Ch.1 > Section 1.2

और यहां परिपाटी के अनुसार का मतलब यह है कि कांच की छड़ और बिल्ली के समूर पर आवेश को धनात्मक और प्लास्टिक की छड़ और रेशम पर आवेश को ऋणात्मक बहुत पहले किसी के द्वारा कहा गया होगा जो अभी उन्हें वैसा ही कहा जाता है।

बिल्ली के समूर पर आवेश को धनात्मक, और प्लास्टिक की छड़ और रेशम पर आवेश को ऋणात्मक किसने और क्यों कहा?

अब अगर आप यह सोच रहे हो की कांच की छड़ और बिल्ली के समूर पर आवेश को धनात्मक और प्लास्टिक की छड़ और रेशम पर आवेश को ऋणात्मक किसने कहा और क्यों कहा तो उसे मैंने नीचे अच्छे से explain किया है।

बेंजामिन फ्रेंक्लिन को जब यह पता चला कि एक आवेश को उसी परिमाण के दूसरे आवेश से जोड़ने पर दोनों आवेश खत्म हो जाते हैं।
बिल्कुल वैसे ही जब किसी धनात्मक संख्या को उसी परिमाण की ऋणात्मक संख्या से जोड़ने पर योगफल शून्य हो जाता है।
तो शायद तब उन्होंने इन दोनों आवेशों को धनात्मक और ऋणात्मक नाम देने का सोचा।
लेकिन अब सवाल यह था कि किस आवेश को धनात्मक कहें और किसे ऋणात्मक।
तो तब उन्होंने अपनी मर्ज़ी से कांच की छड़ और बिल्ली के समूर पर मौजूद आवेश को धनात्मक कहा, और प्लास्टिक की छड़ और रेशम पर मौजूद आवेश को ऋणात्मक।

जिससे हमे यह समझ आता है कि अगर बेंजामिन कांच की छड़ और बिल्ली के समूर पर मौजूद आवेश को धनात्मक की जगह ऋणात्मक कह देते तो अभी हम कांच की छड़ और बिल्ली के समूर पर मौजूद आवेश को ऋणात्मक मानते।

इसलिए हम कहते हैं कि परिपाटी के अनुसार काँच की छड़ अथवा बिल्ली के समूर पर आवेश धनात्मक कहलाता है तथा प्लास्टिक की छड़ अथवा रेशम पर आवेश ऋणात्मक कहलाता है।

VIDEO Explanation

Yahan aap dekhoge ek youtube jisme maine कांच की छड़, प्लास्टिक की छड़, बिल्ली का समूर और रेशम पर कौन-सा आवेश होता है? ko acche se explain kiya hai.

Channel name: Darkrown👑

Mujhe ummid hai ki aap ko yeh video dekh kar aapke saare doubt clear ho gaye honge. aur agar fir bhi aapke mann me koi doubt hai toh aap mujhe comment kar sakte hain.
Main aapke comment ka reply jald se jald karne ki koshish karunga.

Waise aap mere Youtube Channel ko subscribe kar sakte hain, isi tarah ke videos ke liye.

कांच की छड़ पर कौन-सा आवेश होता है?

इस सवाल का जवाब मैं पहले ही बता चुका हूँ कि कांच की छड़ पर जो आवेश मौजूद रहता है उसे धनात्मक कहते हैं।

प्लास्टिक की छड़ पर कौन-सा आवेश होता है?

जैसा कि हम जानते हैं कि आवेश दो परकार के होते है, और हम यह भी जानते कि कांच की छड़ पर मौजूद आवेश प्लास्टिक की छड़ पर मौजूद आवेश से अलग होता है, और हम यह भी जानते हैं कि कांच की छड़ पर आवेश धनात्मक होता है। जिस वजह से हम प्लास्टिक की छड़ पर आवेश को ऋणात्मक कहते हैं।

बिल्ली के समूर पर कौन-सा आवेश होता है?

जैसा कि हम जानते हैं की जब दो वस्तुओं को आपस मे रगड़ा जाता है तो एक वस्तु पर धनात्मक आवेश आ जाता है और दूसरे वस्तु पर ऋणात्मक आवेश। और हम यह भी जानते हैं कि प्लास्टिक की छड़ को बिल्ली के समूर से रगड़ने पर प्लास्टिक की छड़ पर ऋणात्मक आवेश आ जाता है। तो अब हम इन सब बातों से यह समझ सकते हैं कि बिल्ली के समूर पर धनात्मक आवेश होता है।

रेशम पर कौन-सा आवेश होता है?

दो वस्तुओं को आपस मे रगड़ने पर एक वस्तु पर धनात्मक आवेश आ जाता है और दूसरे वस्तु पर ऋणात्मक आवेश। और हम यह जानते हैं कि कांच की छड़ को रेशम से रगड़ने पर कांच की छड़ पर धनात्मक आवेश आ जाता है। तो अब हम इन बातों से यह समझ सकते हैं कि रेशम पर ऋणात्मक आवेश होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *